नई दिल्ली: मारुति सुजुकी इंडिया गुरुवार को कहा गया है कि यह अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेज़ा का निर्माण नहीं करेगा टोयोटा किर्लोस्कर मोटरकर्नाटक में विनिर्माण संयंत्र जैसा कि पहले तय किया गया था।
देश के सबसे बड़े कार निर्माता ने कहा कि यह विटारा ब्रेज़ा के स्थान पर कुछ अन्य मॉडल को आवंटित करेगा, जिसका निर्माण किया जाना है टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) प्लांट।
हालांकि यह उस मॉडल के नाम का खुलासा नहीं करता है जो अब TKM संयंत्र में उत्पादित किया जाएगा जहां कामगार संघ और प्रबंधन के बीच एक मुद्दे के कारण काम अस्थायी रूप से निलंबित है।
एमएसआई ने एक नियामक फाइलिंग में कहा, ‘बोर्ड ने आज विटारा ब्रेज़्ज़ा से टीकेएम में निर्मित मॉडल को दूसरे मॉडल में बदलने के लिए मंजूरी दे दी है।’
जब टीकेएम के एक प्रवक्ता से संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा: “सुजुकी और टोयोटा के बीच गहन विचार-विमर्श के बाद, दोनों कंपनियों ने इस तरह का निर्णय लिया है। हम अपनी भविष्य की उत्पाद योजनाओं के बारे में इस समय और टिप्पणी करने से बचना चाहेंगे।”
पिछले साल मार्च में, MSI बोर्ड ने 2022 से शुरू होने वाले TKM के बिदादी संयंत्र में विटारा ब्रेज़ा के उत्पादन की अनुमति दी थी।
पहले से ही, टोयोटा और सुजुकी के बीच एक वैश्विक सहयोग के अनुसार, MSI विटारा ब्रेज़्ज़ा को TKM को बेचता है, जो कुछ डिज़ाइन परिवर्तन करने के बाद मॉडल को घरेलू बाजार में अर्बन क्रूज़र के रूप में बेचता है।
TKM को MSI की प्रीमियम हैचबैक भी मिलती है बैलेनो उसी व्यवस्था के तहत और इसे बाजार में Glanza के रूप में बेचता है।
मार्च 2018 में, 2017 में अपनी साझेदारी की चर्चाओं को जारी रखते हुए, सुज़ुकी ने टोयोटा को प्रीमियम हैचबैक बलेनो और कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेज़ा की आपूर्ति करने पर सहमति व्यक्त की, जबकि टोयोटा ने बदले में सुजुकी को कोरोला सेडान की आपूर्ति करने का फैसला किया।
बाद में, दोनों कंपनियां अपने सहयोग के दायरे का विस्तार करने और तकनीकी विकास, वाहन उत्पादन और बाजार विकास के क्षेत्र में नई संयुक्त परियोजनाओं पर चर्चा करने के लिए सहमत हुईं।
समझौते के तहत, TKM अपने संबंधित ब्रांड नेटवर्क के माध्यम से भारत में बिक्री के लिए सुजुकी द्वारा विकसित मॉडल का निर्माण करेगी।
इसके अलावा, दोनों फर्मों ने सुजुकी द्वारा विकसित किए गए मॉडलों के निर्यात में सहयोग को देखने का फैसला किया, जिनमें टीकेएम द्वारा उत्पादित – टोयोटा की भारतीय शाखा- भारत से अफ्रीका और अन्य बाजारों में उनके वैश्विक बिक्री नेटवर्क शामिल हैं।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *